ITI APPRENTICESHIP ONLINE REGISTRATION -itijobs/ctijobs ,cti apprenticeship | Skill India Industrial Training Institute DGNT    
Friday, July 19, 2019
Home ITI APPRENTICESHIP ITI APPRENTICESHIP ONLINE REGISTRATION -itijobs/ctijobs ,cti apprenticeship

ITI APPRENTICESHIP ONLINE REGISTRATION -itijobs/ctijobs ,cti apprenticeship

190
3

दोस्तो जैसे कि आप जानते है कि आई टी आई करने के बाद आपको APPRENTICESHIP करनी पड़ती है ।
लेकिन ये APPRENTICESHIP होती क्या है । आपको पता है । और क्यो करनी पड़ती है । और इसके फायदे क्या है और ये कैसे लगती है । या आप कैसे अपप्रेंटिशिप कर सकते है । इन सब सवालो का जवाब में आपको यही दूँगा ।


कही भी आपको वेबसाइट पर ऐसे नही बताया जाएगा क्योंकि उनको पता ही नही है इन सब बातों का जो बातें में आपको बताऊँगा क्योंकि मेरा डिपार्टमेंट आई टी आई है मै सब बातों को आपको बहुत अच्छी तरह बताउगा ।


तो सब से पहले में आपको बताता हूँ । अपप्रेंटिशिप के बारे में
अपप्रेंटिशिप एक ट्रेनिंग है जो आपको आई टी आई करने के बाद कंपनी में दी जाती है । इसके लिए आपको आई टी आई में सभी पेपरों में पास होंना अनिवार्य है । और आई टी आई का परिणाम आने के बाद आप अपप्रेंटिशिप के लिए रेजिस्ट्रेशन करवा सकते है !अपप्रेंटिशिप में आपको कंपनी व सरकार द्वारा स्टाइपेंड (stipend) मिलता है। जो direct आपके एकाउंट में आएगा । अपप्रेंटिशिप के दौरान आपको हर friday को आई टी आई में क्लास लगानी होती है लेकिन काफी जगह ऐसे ही काम चल जाता है । बाकी आई टी आई में क्लास लगवाने के उद्देश्य ये है कि आपको अपप्रेंटिशिप खत्म होने के बाद एग्जाम देना होता है । तो क्लास में आपको एग्जाम की तैयारी करवाई जाती है ।(अपप्रेंटिशिप एक एक्सपेरिंस है जो आपको आई टी आई करने के बाद प्राइवेट व सरकारी विभागों द्वारा दिया जाता है । जिसमे आपको स्टाइपेंड (सैलरी) मिलता है । व आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसके दम पर आप नोकरी प्राप्त कर सकते है ।)


अपप्रेंटिशिप लगती कैसे है ?


अपप्रेंटिशिप के लिए आपको आई टी आई करने के बाद ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करवाना होता है अब में आपको ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करना सीखूंगा । इसके लिए आपको आई टी आई कि मार्क्सशीट की जरूरत पड़ेगी ।साल में 365 दिन अपप्रेंटिशिप का रेजिस्ट्रेशन होता है । आई टी आई पास करने के बाद आप कभी भी अपना रेजिस्ट्रेशन कर सकते है ।


अपप्रेंटिशिप कहाँ-2 लगती है


दोस्तो ये बात बहुत जरूरी है कि अपप्रेंटिशिप सरकारी विभागों व प्राइवेट सेक्टर में लगती है । प्राइवेट सेक्टर रजिस्टर्ड होने चाइए । व उनका रेजिस्ट्रेशन नम्बर अनिवार्य है । व वो अपप्रेंटिशिप एक्ट में भी आते हो जब आपको experince मिलता है अपप्रेंटिशिप खत्म होने के बाद तो आप उस एक्सपेरिंस के दम पर और कंपनी में या सरकारी विभागों में नोकरी प्राप्त कर सकते है। जैसे रेलवे में जब vacany निकलती है तब काफी बार अपप्रेंटिशिप मांगते है। तो आपको फॉर्म भरते समय आपका अपप्रेंटिशिप सर्टिफिकेट अपलोड करना पड़ेगा ।


                 स्टाइपेंड राशि ब्यौरा । CLICK HERE 


अपप्रेंटिशिप के फायदे ।

                                        अपप्रेंटिशिप आप जहाँ भी करते है वहाँ आपको काम सिखाया जाता है । चाए वो कंपनी हो या सरकारी डिपार्टमेंट , प्राइवेट कंपनी एक अपप्रेंटिशिप वाले बच्चे में अपना कर्मचारी को खोजने का काम करते है । वे अपप्रेंटिशिप वाले बच्चे को हर परिस्थितियों में डालते है फिर उस बच्चें का काम करने का तरीका , बोलने का व्यवहार , कंपनी के प्रति लगाव और काफी बातो पर ध्यान देते है । व अपप्रेंटिशिप खत्म होने के बाद योग्य बच्चे को अपनी कंपन में रख लेते है । व सभी बच्चे ये बात जरूर ध्यान में रखे की अपप्रेंटिशिप एक साल की होती है उसके बाद आपको कंपनी में रखना या ना रखना ये कंपनी पर निर्भर करता है । और आप का काम अच्छा है तो कंपनी आपको रख सकती है ।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here